mafiaxdesign_by_RD

[Hindi] Life Insurance: How Much Should You Have and What Should It Cover?

Advertisement

[Hindi] Life Insurance: How Much Should You Have and What Should It Cover?

अधिकांश बीमा कंपनियों का कहना है कि जीवन बीमा के लिए उपयुक्त राशि वार्षिक वेतन राशि का छह से 10 गुना है। आवश्यक जीवन बीमा की राशि की गणना करने का एक और तरीका है कि आप अपने वार्षिक वेतन को सेवानिवृत्ति तक बचे हुए वर्षों की संख्या से गुणा करें। का भाग

Life Insurance
Life Insurance

जीवन बीमा: आपके पास कितना होना चाहिए और इसमें क्या शामिल होना चाहिए? , जीवन बीमा: आपके पास कितना होना चाहिए और इसमें क्या शामिल होना चाहिए?

What is Life Insurance?

जीवन बीमा एक बीमाकर्ता और एक पॉलिसी स्वामी के बीच एक अनुबंध है। एक जीवन बीमा पॉलिसी गारंटी देती है कि बीमाकर्ता नामित लाभार्थियों को एक राशि का भुगतान करता है जब बीमाधारक अपने जीवनकाल के दौरान पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले में मर जाता है।

अनुबंध को लागू करने योग्य होने के लिए, जीवन बीमा आवेदन को बीमाधारक के अतीत और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों और उच्च जोखिम वाली गतिविधियों का सटीक रूप से खुलासा करना चाहिए।

जीवन बीमा एक कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध है जो मृत्यु लाभ का भुगतान करता है

What is Life Insurance?

जीवन बीमा एक बीमाकर्ता और पॉलिसी के मालिक के बीच कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध है। एक जीवन बीमा पॉलिसी गारंटी देती है कि बीमाकर्ता नामित लाभार्थियों को एक राशि का भुगतान करता है जब बीमाधारक अपने जीवनकाल के दौरान पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले में मर जाता है।


Policies have several built-in features:
बीमित व्यक्ति की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

जीवन बीमा पॉलिसी पॉलिसी के मालिक के नाम पर खरीदी जानी चाहिए, जब तक कि नाबालिग का नाम लाभार्थी के रूप में न हो। यदि बीमित व्यक्ति पहले से ही विवाहित है, तो केवल एक पति या पत्नी को लाभार्थी के रूप में नामित किया जा सकता है। बीमित व्यक्ति के परिजन को अधिकतम पांच बच्चों के लिए लाभार्थी के रूप में नामित किया जा सकता है।

प्रीमियम भुगतान वार्षिक आधार पर होना चाहिए अन्यथा वे व्यपगत हो जाएंगे।

What is a Life Insurance Policy?

जीवन बीमा पॉलिसियां आमतौर पर एक निश्चित मृत्यु लाभ या एक परिवर्तनीय मृत्यु लाभ के रूप में होती हैं। फिक्स्ड डेथ बेनिफिट बीमाकर्ता द्वारा पॉलिसी के मालिक को भुगतान की गई एक गारंटीकृत राशि है, जैसे कि $ 500,000, जब बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। परिवर्तनीय मृत्यु लाभ एक राशि है जो बीमित व्यक्ति के स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा के अनुसार भिन्न होती है।

Life Insurance
Life Insurance

पॉलिसी मालिक अनुबंध की समाप्ति से पहले या बाद में नामित लाभार्थी को बदल या जोड़ सकता है।

How Much Life Insurance Do You Need?

आपको कितना जीवन बीमा खरीदना है, यह जानने के लिए आपको कुछ बुनियादी जीवन बीमा निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। निम्नलिखित सामान्य दिशानिर्देश हैं जो आपके परिवार के लिए जीवन बीमा की सही राशि निर्धारित करने में आपकी सहायता करेंगे।

Life Insurance Contract

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपना पूरा जीवन बीमा भुगतान प्राप्त हो, बीमा कंपनी को पॉलिसी को तीन तरीकों में से एक में निपटाने के लिए सहमत होना चाहिए: मृत्यु के माध्यम से भुगतान, जीवन का उपहार, या मृत्यु लाभ।

क्योंकि जीवन बीमा पॉलिसियों को आमतौर पर रद्द नहीं किया जा सकता है, यदि अनुबंध विकल्पों में से एक का प्रयोग नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी मालिक बीमाकर्ता के जीवन के अंत तक, पॉलिसी के शेष वर्षों के लिए बीमाकर्ता को भुगतान करेगा। भुगतान करने के लिए बाध्य है।

What are the Different Types of Life Insurance?

एक जीवन बीमा अनुबंध एक वार्षिकी अनुबंध, एक बीमा पॉलिसी या पॉलिसी ऋण में लिखा जा सकता है। जीवन बीमा अनुबंध का चयन आम तौर पर बीमाधारक द्वारा बीमा कंपनी को प्रदान की गई जानकारी के आधार पर किया जाता है।

  • बीमा कंपनियां और उनके उत्पाद
  • घर के मालिक का बीमा
  • बच्चों का जीवन बीमा
  • एकल महिला जीवन बीमा
  • ऑटोमोबाइल, नाव और एटीवी जैसी प्रमुख घरेलू संपत्तियों के लिए बीमा कवरेज

जीवन बीमा आमतौर पर सभी के लिए आवश्यक होता है। यदि आपका एक छोटा व्यवसाय है, तो आमतौर पर सभी कर्मचारियों के लिए बीमा अनिवार्य है। हालांकि, कुछ कारण हैं कि यह आवश्यक या अनुशंसित क्यों नहीं हो सकता है।

कुछ मामलों में, कुछ बड़े निगम "आस्थगित" जीवन बीमा प्रदान करते हैं, जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर एकमुश्त भुगतान करता है। यदि बीमित व्यक्ति की एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर मृत्यु नहीं होती है, तो धन हमेशा के लिए खो जाता है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी हैं। टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा का एक कम खर्चीला रूप है। उदाहरण के लिए, आप $15 के मासिक प्रीमियम पर $1,000,000 में 30 साल की टर्म लाइफ पॉलिसी खरीद सकते हैं।

Who needs Life Insurance?

How Much Life Insurance Do You Need?

छह से 10 गुना वार्षिक वेतन: जीवन बीमा कंपनियों को पॉलिसी के मालिक के लिए कर्मचारी के वार्षिक वेतन के छह से 10 गुना से अधिक जीवन बीमा पॉलिसियों की आवश्यकता होती है। यदि कंपनी का बाजार मूल्य वार्षिक वेतन के छह गुना से अधिक है, तो इस बात की संभावना कम है कि कंपनी कम पॉलिसी की पेशकश करेगी।

Life Insurance
Life Insurance

जीवन बीमा (जीवन बीमा) प्रीमियम के साथ वेतन के 10% की तुलना: यह एक सामान्य दिशानिर्देश है। बीमा कंपनियां यह निर्धारित करती हैं कि बीमाधारक की उम्र और स्वास्थ्य जैसे कारकों के आधार पर एक कर्मचारी को कितना कवरेज चाहिए, और क्या वे धूम्रपान करते हैं या पीते हैं।

How much life insurance should you have?

When do you need Life Insurance?

35 वर्ष से अधिक आयु: यदि आप अगले पांच वर्षों में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं, तो बीमा कंपनियां आपको अपने आश्रितों के लिए पर्याप्त जीवन बीमा लेने की सलाह देती हैं यदि आपकी मृत्यु हो जाती है।

  • अधिकार कैसे प्राप्त करें
  • आपके लिए नीति
  • जीवन बीमा के बारे में आपको क्या जानना चाहिए
  • का हिस्सा
  • जीवन बीमा के लिए गाइड
  • बीमा ले-दूर

For how many years do you need Life Insurance?

जीवन बीमा क्या है? अधिकांश बीमा कंपनियों का कहना है कि जीवन बीमा के लिए उपयुक्त राशि वार्षिक वेतन राशि का छह से 10 गुना है। आवश्यक जीवन बीमा की राशि की गणना करने का एक और तरीका है कि आप अपने वार्षिक वेतन को सेवानिवृत्ति तक बचे हुए वर्षों की संख्या से गुणा करें। बीमा जीवन बीमा पॉलिसी और सिग्नेचर कंपनियों के लिए जीवन बीमा गाइड लोकाचार लोगोलाइफ इंश्योरेंस टेक-अवे आपको कितने वर्षों के लिए जीवन बीमा की आवश्यकता है?

Conclusion

कोई मेडिकल वेबसाइट नहीं है। हमारे तथ्य शोध पर आधारित हैं, राय पर नहीं। इस अध्याय में हम आत्महत्या के पांच सबसे लोकप्रिय तरीकों के साथ काम करके आत्महत्या को देखेंगे। जो काम कर रहा है उसके साथ काम क्यों नहीं करते?

आत्महत्या के पांच साधनों में से प्रत्येक को रोका जा सकता है, चाहे वह बंदूक हो, जहर हो, काटने, डूबने या किसी इमारत से कूदना हो। क्यों? क्योंकि प्रत्येक विधि की एक घातक खुराक होती है। कोमा में रहने के अलावा, या विषाक्तता के मामले में, बाहर निकल जाने पर, प्रत्येक विधि के परिणामस्वरूप मृत्यु हो सकती है।

आइए आत्महत्या को रोकने के कुछ सुझावों पर एक नज़र डालें, क्योंकि प्रत्येक विधि में कुछ न कुछ होता है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता होती है। हम यह भी चर्चा करेंगे कि उन्हें रोकने के लिए सभी पांच तरीकों के साथ कैसे काम किया जाए।
Advertisement

Related Posts