mafiaxdesign_by_RD

Top 5 Most Important Car Insurance Policy and type of insurance

Advertisement

यहां 5 दस्तावेजों की सूची दी गई है जो आपकी कार बीमा पॉलिसी के रिकॉर्ड में शामिल हैं जिन्हें आपको अवश्य रखना चाहिए। यह समझने के लिए आगे पढ़ें कि आपको इनमें से प्रत्येक दस्तावेज़ को क्यों रखना चाहिए, आपको उन्हें कितने समय तक रखने की आवश्यकता है और यदि आप इन दस्तावेज़ों को नहीं रखेंगे तो क्या होगा?

Car Insurance Policy
Car Insurance Policy

Car Insurance Policy

कार इन्शुरन्स दुर्घटना के कारण होने वाले किसी भी वित्तीय नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है, चाहे वह किसी अन्य वाहन के साथ हो या किसी वस्तु के खिलाफ हो, वाहन की चोरी या उसके हिस्से, पानी या आग से होने वाली क्षति आदि।
एक व्यापक कार बीमा होने से आपको किसी तीसरे पक्ष, व्यक्ति या संपत्ति को शामिल करने वाली दुर्घटना से उत्पन्न होने वाली किसी भी देयता से बचाने में मदद मिलती है। इसमें सभी प्रकार की प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं को भी शामिल किया गया है। मोटर वाहन अधिनियम, भारत के अनुसार, आपकी कार के लिए तृतीय-पक्ष बीमा कवर होना अनिवार्य है.

Types of Car Insurance

Preferred


Comprehensive Car Insurance

एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी सबसे व्यापक कार बीमा कवर है जिसके तहत एक बीमा कंपनी किसी तीसरे पक्ष के लिए वित्तीय देनदारियों के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की कार द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। सड़क दुर्घटनाओं के अलावा, नीति प्राकृतिक आपदाओं, मानव निर्मित आपदाओं, आत्म-प्रज्वलन या बिजली, विस्फोट, आग, चोरी, आदि की स्थिति में लागू होती है।


Third-Party Car Insurance

भारत में कार चलाने के लिए थर्ड पार्टी कार इन्शुरन्स पॉलिसी एक अनिवार्य आवश्यकता है। यह सबसे बुनियादी कार बीमा योजना है और इस प्रकार इसे केवल देयता कार बीमा पॉलिसी भी कहा जाता है। इस कवर के तहत, बीमा कंपनी शारीरिक चोटों, स्थायी विकलांगता, अस्थायी विकलांगता के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की कार से हुई दुर्घटना के कारण तीसरे पक्ष की मृत्यु के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। यह योजना तीसरे पक्ष द्वारा किए गए संपत्ति के नुकसान के लिए रुपये तक की कवरेज भी प्रदान करती है। 7.5 लाख। उद्धरण देखें


Own Damage Car Insurance
सितंबर 2019 में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने स्टैंडअलोन ओन-डैमेज कार बीमा पॉलिसी पेश की। इस योजना के तहत, बीमित व्यक्ति को सड़क दुर्घटना, प्राकृतिक / मानव निर्मित आपदा, आग, विस्फोट, चोरी या किसी अन्य दुर्घटना में उसके चार पहिया वाहन द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के लिए ही बीमा कवरेज मिलता है। एक स्टैंडअलोन ओन-डैमेज कार बीमा पॉलिसी का उद्देश्य बीमाधारक को उस बीमा प्रदाता के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करना है जिसे वे चुनना चाहते हैं।

5 Important Car Insurance Policy Records

01 Car Insurance Card
दुर्घटना के मामले में, आपको इस कार्ड की आवश्यकता होगी क्योंकि इसमें आपका पंजीकरण नंबर, आपकी बीमा पॉलिसी संख्या और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी होती है।
इसलिए, आपको इस कार्ड को हर समय अपनी कार में रखना चाहिए।
आपको अपने फोन पर एक डिजिटल कॉपी और अपनी कार में एक प्रिंटेड दोनों को रखना होगा।
यदि आप भौतिक दस्तावेज़ को खो देते हैं या अपना फ़ोन खो देते हैं, तो आप इस कार्ड की स्कैन की गई कॉपी को Google ड्राइव पर भी सहेज सकते हैं।

02 Declaration Page

इस दस्तावेज़ में इस बारे में विस्तृत जानकारी है कि आपकी पॉलिसी में क्या शामिल है और डिडक्टिबल्स क्या हैं।
आपकी पॉलिसी में क्या शामिल है और क्या नहीं, इस बारे में जागरूक रहने के लिए आपको हमेशा इस दस्तावेज़ की एक भौतिक प्रति और एक डिजिटल प्रति रखनी चाहिए।

03 Claim Documents

जब आपकी दावा प्रक्रिया चल रही हो तो अपनी सभी रसीदें, कार की मरम्मत के चालान और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को एक भौतिक प्रति और एक डिजिटल प्रति के रूप में रखना हमेशा याद रखें।
एक बार जब आपकी दावा निपटान प्रक्रिया समाप्त हो जाती है और आपको अपने खाते में प्रतिपूर्ति की गई राशि मिल जाती है, तो आप इन दस्तावेजों का निपटान कर सकते हैं।

04 Monthly Billing Statement

कर उद्देश्यों के लिए, आपको अपनी कार बीमा मासिक बिलिंग विवरण रखना होगा।
यदि आपका ऑडिट किया जाता है, तो आपको पिछले सात वर्षों के सभी बिल दिखाने होंगे।

05 A Copy Of Your Car Insurance

आपकी कार बीमा पॉलिसी आपकी कार के नुकसान का भुगतान करती है।
आपके कार बीमा पॉलिसी पेपर में क्या कवर किया गया है, क्या शामिल नहीं है, कुछ विशिष्टताओं और यहां तक कि नियम और शर्तों के बारे में सब कुछ है।
दावा निपटान के दौरान, बीमा कंपनी इन सभी कारकों को देखती है और फिर दावा राशि की प्रतिपूर्ति करती है।
एक प्रति रखने से न केवल दावा प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी कि आपकी पॉलिसी में शामिल किसी चीज के लिए आपको प्रतिपूर्ति नहीं की गई है।
इससे आपको यह समझने में भी मदद मिलेगी कि कुछ दावों को क्यों खारिज कर दिया गया क्योंकि यह आपकी पॉलिसी में शामिल नहीं था।

How To Keep These Documents Smartly?

आप इन सभी दस्तावेजों की एक ज़ेरॉक्स कॉपी अपनी कार में मूल के साथ रख सकते हैं।
आप सभी मूल को स्कैन कर सकते हैं और उचित रंग प्रिंटआउट ले सकते हैं।
आप इन सभी दस्तावेजों को किसी भी कैम स्कैनर मोबाइल ऐप के जरिए स्कैन कर सकते हैं और पीडीएफ फाइल को अपने फोन में सेव कर सकते हैं।
यदि आप फोन खो देते हैं, तो आप इन स्कैन की गई डिजिटल प्रतियों को अपने Google ड्राइव या मेल इनबॉक्स में भी सहेज सकते हैं।

Disclaimer: उपरोक्त सामग्री केवल बुनियादी जानकारी प्रदान करती है। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया अपने कार बीमा एजेंट से संपर्क करें। आप 'कॉल बैक का अनुरोध' भी कर सकते हैं और दस्तावेजों को बनाए रखने, नवीनीकरण और दावा निपटान के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे कार बीमा विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं।
Advertisement

Related Posts